COVID-19 वैक्सीन, खून के थक्के बनने का खतरा और टीका लगवाने का सही तरीका |

BEINNEWS
2 min readJul 6, 2021

जर्मनी के म्यूनिख विश्वविद्यालय और इटली के एक शोध संस्थान के एक नए अध्ययन से पता चला है कि कुछ COVID-19 टीकों को गलत तरीके से लगाने से शरीर में रक्त का थक्का जम सकता है।

नए अध्ययन के अनुसार, ‘एडेनोवायरस’ का उपयोग करके विकसित किए गए कुछ COVID टीकों को कई देशों में गलत तरीके से लागू किया जा रहा है। एडेनोवायरस जानवरों और मनुष्यों में पाया जाता है। यह वायरस बुखार, निमोनिया और डायरिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है।

Covid 19 Dose

वर्तमान में, तीन ऐसे टीके हैं, जिन्हें एडेनोवायरस का उपयोग करके तैयार किया गया है — एस्ट्राजेनेका (जिसे कोविशील्ड नाम से भारत में निर्मित किया जा रहा है), स्पुतनिक वी और जॉनसन एंड जॉनसन।

अध्ययन में कहा गया है कि अगर इन टीकों को मांसपेशियों पर नहीं लगाया जाता है, तो रक्त के थक्कों का खतरा होता है। जब वैक्सीन को सिरिंज का उपयोग करके शरीर में इंजेक्ट किया जाता है, तो इसकी सुई की नोक मांसपेशियों तक पहुंचनी चाहिए।

लेकिन कई मामलों में यह देखा गया है कि वैक्सीन लगाने के लिए पहले त्वचा को खींचा जाता है और फिर उसे इंजेक्शन लगाया जाता है। इस मामले में, टीके मांसपेशियों तक पहुंचने के बजाय रक्त वाहिकाओं तक ही सीमित है जो थक्का का कारण बनते हैं।

इसलिए, किसी को यह देखना चाहिए कि उन्हें टीके की खुराक कैसे दी जा रही है और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह उचित तरीके से किया जा रहा है।

टीकाकरण कराते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

1. केंद्र और राज्य सरकारों या नामित निजी अस्पतालों द्वारा स्थापित टीकाकरण केंद्रों पर ही टीका लगवाएं। नकली वैक्सीन केंद्रों से सावधान रहें। टीका केवल निर्दिष्ट केंद्रों पर प्रशासित किया जाएगा और किसी को को-विन, उमंग या आरोग्य सेतु ऐप पर अपॉइंटमेंट बुक करना होगा।

2. यह जानना सुनिश्चित करें कि कौन सा टीका लगाया जा रहा है। इसकी जांच आप केंद्र के स्वास्थ्य कर्मियों से कर सकते हैं।

3. टीका लगवाने के बाद आधे घंटे तक टीकाकरण केंद्र पर रहना सुनिश्चित करें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक टीकाकरण के आधे घंटे के भीतर वैक्सीन के साइड इफेक्ट देखे जा सकते हैं। किसी भी प्रतिकूल प्रभाव के मामले में, किसी को केंद्र में मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों और अधिकारियों को सूचित करना चाहिए।

4. अगर आपको पहले से कोई बीमारी है या आप किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं, तो टीका लगवाने से पहले अपने डॉक्टर से बात जरूर कर लें।

5. टीका लगने के बाद भी मास्क पहने रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

--

--